बंद करे

जिले के बारे में

धनबाद जिले को 1956 में पूर्व मानभुम जिले के सदर उपखंड के पुराने धनबाद उपखंड, चास और चांडंक्यारी पुलिस स्टेशनों की नक्काशी करके गठित किया गया था। धनबाद 1928 से पुलिस जिला है। 1971 के बाद हुई बिहार राज्य में फिर से संगठन धनबाद के जिले को प्रभावित नहीं करता था। 1991 में धनबाद जिले का एक हिस्सा बोकारो जिला बनाने के लिए दूर कटा हुआ था।

प्राकृतिक डिविजन

जिला को तीन व्यापक प्राकृतिक प्रभागों में विभाजित किया जा सकता है, अर्थात् (1) पहाड़ी क्षेत्र से मिलकर उत्तर और उत्तर पश्चिमी भागों, (ii) कोला खदानों और अधिकांश उद्योगों के ऊपरी क्षेत्रों और (iii) शेष ऊपरी भाग और दक्षिण में  दामोदर नदी  की कृषि योग्य भूमि।  ग्रैंड ट्रंक रोड द्वारा सम्पूर्ण उत्तर और उत्तर पश्चिमी भाग विभाजित है।

जिले के पश्चिमी मध्य भाग में धांगि पहाड़ी हैं, जो उत्तर में ग्रैंड ट्रंक रोड और पूर्वी  रेलवे की ग्रैंड कॉर्ड लाइन के बीच पड़ने वाले क्षेत्र में स्थित हैं। दक्षिण में, इन पहाड़ियों को प्राधानखांता से गोविंदपुर तक पहुंचा, ढांगी में 1,256 फीट की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंच गया। आगे उत्तर, पारसनाथ पहाड़ी की एक शाखा, तोपचांची और टुंडी के माध्यम से चलाती है, लल्की में 1,500 फीट का उच्चतम बिंदु तक पहुंच रहा है। जिले का दक्षिणी भाग काफी हद तक कम भूमि का है। सामान्य ढलान पश्चिम से पूर्व में है, दो प्रमुख नदियों, दामोदर और बराकर के बाद की दिशा

नदियाँ

दामोदर छोटानागपुर पठार की सबसे महत्वपूर्ण नदी है। यह पालमू में उन्नति होता है और पूर्व में रांची एवं हजारीबाग के पठारों के बीच बहती है। यह बोकारो, कोनार और बराकर नदियों से जुड़ा हुआ है। दामोदर धनबाद जिले में जामुरिया के साथ अपने संगम में प्रवेश करता है, एक धारा जो धनबाद की पश्चिमी सीमा को हजारीबाग जिले के साथ देता है। इसके आगे पूर्व, दामोदर काटरी नदी से जुड़ा हुआ है जो पारसनाथ की तलहटी की पहाड़ियों में उन्नति होता है और कोयला क्षेत्र एरिया के माध्यम से फैलता है। दामोदर के बारे में 77 किलोमीटर के लिए बहती है जिले के माध्यम से चिरकुंडा के पास अपनी पूर्वी सीमा पर बराकर से जुड़ा हुआ है । पंचेत बांध लगभग 6 किलोमीटर तक फैला है दामोदर नदी पर बनाया गया है। पनबिजली स्टेशन वहां प्रति घंटे 40,000 किलोवाट उत्पन्न करता है।

बराकर जो कि जिले की उत्तरी सीमा का निर्माण करता है, लगभग 77 किलोमीटर दूर है। जिले में यह दक्षिण पश्चिम दिशा में दुर्गापुर तक और फिर दक्षिणी तक बहती है जब तक चिरकुडा के पास दामोदर मैथोन बांध इस नदी पर 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दामोदर के साथ अपने संगम से दूर इसके साथ संलग्न मैथान पावर स्टेशन 60,000 किलोवाट की एक जनरेटिंग क्षमता है

जिले में अन्य छोटी नदियों में गोवाई, इरजी, खुदिया और कटरी नदी के अलावा है।

वातावरण की परिस्थितियाँ

जिले की जलवायु सामान्य सूखापन के कारण होती है। यह नवंबर से फरवरी तक ठंड के मौसम के दौरान बहुत सुखद है। इसके बाद जलवायु गर्म हो जाती है जून के मध्य में मानसून टूटने तक यह गर्म रहता है। बारिश की स्थिति में तापमान गिरता है और आर्द्रता बढ़ जाती है, जुलाई से अक्टूबर तक वर्षा महीनों में वर्षा होती है। जुलाई और अगस्त का सबसे पतला महीना है जुलाई में औसत वर्षा 287 मिमी और अगस्त 445 मिमी में है। जिले में औसत वार्षिक बारिश लगभग 1300 मिमी है।