बंद करे

पंचेत डैम

दिशा

झारखण्ड में धनबाद जिले के पंचेत क्षेत्र में दामोदर नदी में पंचेत बांध बनाया गया है। 1959 में उद्घाटन किया गया, पंचेत बांध 4 मल्टी-प्रयोजन बांधों में से चौथा है जो दामोदर घाटी निगम के पहले चरण में आता है।

पंचेत बांध चिरकुंडा जीटी रोड से 9 किमी की दूरी पर स्थित है। धनबाद से 54 किमी की दूरी पर, आसनसोल से 20 किमी और कोलकाता से 240 किमी दूर है। पंचेत बांध के उत्तर में, धनबाद जिला स्थित है और दक्षिणी तट में यह पुरुलिया जिले से घिरा हुआ है।

पर्यटक कुमारधुबी पहुंचकर इस स्थान तक पहुंच सकते हैं, जो ग्रैंड चॉर्ड लाइन के माध्यम से पंचेत बांध से केवल 10 किमी निकटतम रेलवे स्टेशन होता है। बांध की पृष्ठभूमि पंचेत पहाड़ी है, जो इस जगह को यात्रियों के लिए विशेष रूप से क्रिसमस और नए साल के दिनों के लिए एक महान पिकनिक स्थान बनाती है।

इस जलाशयों का दौरा करने का उपयुक्त समय मानसून के अंत में है, जब डैम का पानी का स्तर ऊंचा होता है और बांध के द्वार पानी को बाहर करने के लिए अनलॉक होते हैं, या सर्दियों की शुरुआत में।

फोटो गैलरी

  • पंचेत डैम का दृश्य
  • पंचेत डैम का गेट
  • पंचेत डैम में नौकाविहार

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

आप ट्रेन से कोलकाता हवाई अड्डे या रांची हवाई अड्डे से धनबाद तक पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा

पर्यटक कुमारधुबी रेलवे स्टेशन पहुंचकर इस जगह तक पहुंच सकते हैं, जो पंचेत डैम से सिर्फ 10 किमी की दुरी पर है।

सड़क के द्वारा

पंचेत डैम चिरकुंडा जीटी रोड से 9 किमी की दूरी पर स्थित है। धनबाद से 54 किमी की दूरी पर, आसनसोल से 20 किमी और कोलकाता से 240 किमी दूर है।